Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

UP Mukhyamantri (CM) Shramik Bima Yojna-2021

 मुख्यमंत्री श्रमिक दुर्घटना बीमा योजना-2021


केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री दुर्घटना बीमा योजना के आधार पर ही उत्तर प्रदेश में भी शुरू हो रही इस योजना में किसी भी प्रकार की दुर्घटना में मृत्यु होने पर श्रमिकों के परिवार वालो को 2 लाख रूपए की सहायता प्रदान की जाएगी।

 

UP Mukhyamantri (CM) Shramik Bima Yojna-2021

प्रदेश के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना की सुविधा पूरी तरह से मुफ्त में मिलेगी। सरकार ने इस योजना का एलान अपने वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में पहले ही पेश कर चुकी है। वित्त मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना की अध्यक्षता में गठित मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक में योजना की रूपरेखा पर अफसरों के साथ चर्चा के बाद इस पर सहमति बन गई है। इस उप समिति में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही व श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य भी बतौर सदस्य शामिल हैं। योजना का रजिस्ट्रेशन पांच साल के लिए ऑनलाइन होगा जिसके पोर्टल का उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी जल्द ही शुभारंभ करेंगे। 

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री दुर्घटना बीमा योजना की तर्ज पर ही उत्तर प्रदेश में शुरू हो रही इस योजना में भी किसी प्रकार की दुर्घटना में मृत्यु पर श्रमिकों के परिवार को 2 लाख की सहायता दी जाएगी। 50 से 100 प्रतिशत स्थाई अपंगता पर 1 लाख व 25 से 50 प्रतिशत पर 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी। इस योजना का वार्षिक प्रीमियम 12 रुपये होगा जो सरकार अपने बजट से बैंकों को देगी। इसके लिए इस योजना के लिए 12 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है।

How to Apply UP Character Certificate Online Full Process Steps by Steps in Hindi


किन श्रमिकों को मिलेगा मुख्यमत्री श्रमिक योजना का लाभ

इस योजना के दायरे में धोबी, दर्जी, नाई, मोची, माली, बुनकर, रिक्शा चालक, घरेलू कर्मकार, कूड़ा बीनने वाले, हाथ ठेला चलाने वाले, फुटकर सब्जी-फल-फूल विक्रेता, समाचार पत्र विक्रेता, मोटर साइकिल व साइकिल की मरम्मत करने वाले सहित 45 तरह के काम करने वाले श्रमिक को इस योजना का लाभ मिल सकेगा।  

Corona Vaccine Ke Liye Registration Kaise Kare Tatha Certificate Ko Kaise Download Kare -

How to Check Aadhaar Card Status and Download E-Aadhar Card Online

How to Check Online Aadhar Linking Status with Bank in Hindi - New!

How to Know Which Mobile Number is Linked to Aadhar Card | कैसे पता करें कि कौन सा मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक है -

निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate) ऑनलाइन बनाए

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ