Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जाने Online Ration Card कैसे Apply करें?

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और आप राशन कार्ड बनवाना चाहते है लेकिन आप यह नहीं जानते की किस प्रकार से आवेदन करे, तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। आज हम इस पोस्ट मे आपको राशन कार्ड के आवेदन से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे जिससे आप आसानी से अपना राशन कार्ड बनवा सके। तो इसको जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे तथा इस पोस्ट को Share भी करे ताकि जिनके पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है वो भी इस पोस्ट को पढ़ कर आवेदन से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सके। 


जाने Online Ration Card कैसे Apply करें?


राशन कार्ड क्या है तथा इसका क्या लाभ है 



जैसा की नाम से पता लगता है की राशन को प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश खाद्य विभाग (UPFCI) द्वारा जारी एक कार्ड जिसके माध्यम से आप सरकार द्वारा निर्धारित सरकारी राशन की दुकान से राशन को सरकारी दर पर प्राप्त कर सके।


राशन कार्ड का उपयोग राशन प्राप्त करने के साथ ही साथ कुछ सरकारी सेवाओ को प्राप्त करने के लिए प्रमाण के रूप मे भी संलग्न किया जाता है।


राशन कार्ड के प्रकार 



राशन कार्ड दो प्रकार के होते है:-


1. BPL RATION CARD- यह कार्ड उन लोगो के बनाए जाते है जो आर्थिक रूप से कमजोर है अर्थात वो लोग जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते है। 

2. APL RATION CARD- यह कार्ड उन लोगो के बनाए जाते है जो आर्थिक रूप से ठीक है इन दोनों ही प्रकार के राशन कार्ड के लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Income Certificate Online Apply कैसे करे

राशन कार्ड बनवाने हेतु दस्तावेज़ 



राशन कार्ड बनवाने हेतु निम्न दस्तावेजों की जरूरत होती है जो नीचे दिये गए है:- 

1. पूर्ण रूप से भरा हुआ राशन कार्ड आवेदन फॉर्म फॉर्मेट। 
2 समस्त परिवार के सदस्यों का आधार कार्ड। 
3 अगर आवेदक BPL राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रहा है तो उसके पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए। 
4 परिवार की महिला मुख्या की पासपोर्ट साइज फोटो । 
5. आवेदक के बैंक की पासबुक।




ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया 



यह कार्ड बनवाने की सुविधा अभी तक केवल जनसेवा केन्द्रो को ही दी गई है राशन कार्ड बनवाने के लिए आप दिए गए आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर एवं भरकर हमारे CSC Center (Lucknow CSC) अथवा अपने जिले मे स्थापित किसी भी सी. एस.सी सेंटर के माध्यम से आवेदन कर सकते है। हमारे द्वारा यह सुविधा आपको ऑनलाइन भी दी जाती है आपको सारे दस्तावेजो को भरकर हमारी ईमेल पर अथवा हमसे संपर्क कर बनवा सकते है।


ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे चेक करे ? 

ऑनलाइन राशन कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए आप UPFCI की वेबसाइट https://nfsa.up.gov.in/Food/citizen/Default.aspx पर क्लिक 

कर अपने कार्ड का 

स्टेटस कार्ड /संख्या डालकर चेक कर सकते है।

 

  

जाने Online Ration Card कैसे Apply करें?


Caste Certificate Online Apply करे

One Nation One Card योजना क्या है ? 



जिस प्रकार से आपने पहले सुना था मोदी सरकार ने GST Tax को लेकर घोषणा की थी की One Nation One Tax अर्थात पूरे देश मे एक समान टैक्स उसी प्रकार से कोरोना संकट के बीच दोबारा सरकार ने ऐलान किया कि One Nation One Card अर्थात अपने एक राशन कार्ड से अब आप किसी भी राज्य मे राशन ले सकते हैं यह योजना पूरे देश में 1 जून से लागू हो जाएगी। 

निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate) ऑनलाइन बनाए



अंत में - 


आशा है की आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद समझ में आ गया होगा की राशन कार्ड (Ration Card) क्या है ? इसको बनवाने का लाभ तथा इसके लिए आवश्यक दस्तावेज़ क्या-क्या है? अगर कोई भी समस्या या जानकारी प्राप्त करनी हो तो हमसे संपर्क कर अथवा कमेंट्स कर पूछ सकते है।


यह भी पढ़े 
निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate) ऑनलाइन बनाएCaste Certificate Online Apply करेIncome Certificate Online Apply कैसे करे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ