Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जाने विधवा पेंशन (Widow Pension) योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

आज की इस पोस्ट मे आप जानेंगे की यूपी सरकार की विधवा पेंशन (Widow Pension) योजना का लाभ लेने के लिए किस प्रकार से ऑनलाइन आवेदन करे तथा इसके लिए किन-किन दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है? तो इसको जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे तथा ज्यादा से ज्यादा शेयर भी करे ताकि औरों को भी इस योजना की जानकारी मिल सके। 

विधवा पेंशन (Widow Pension) योजना क्या है ? 

विधवा पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य विधवा महिलाओ को लाभ पहुंचाना इसके लिए देश के सभी राज्यों मे यह योजना लागू है। देश के सभी राज्य सरकारे अपने राज्य की ज़रूरतमंद आर्थिक रूप से कमजोर, बेसहारा  विधवा महिलाओ को आर्थिक सहायता प्रदान कर रहे है जिससे वह अपना जीवन यापन अच्छे से कर सके । इस योजना का लाभ केवल विधवा महिलाओ को ही मिलता है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि सीधे ही लाभार्थी विधवा महिलाओ के बैंक खाते में भेजी जाती है इसलिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है। 

जाने Online Ration Card कैसे Apply करें?

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन  (Widow Pension) योजना 


उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का शुभारम्भ विधवा महिलाओ को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से किया गया है इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा विधवा महिलाओ को प्रतिमाह 500 रूपये की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाती है । इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह दी जाने वाली 500 रूपये की पेंशन धनराशि सीधे विधवा महिलाओ के बैंक खाते में भेजी जाती है। यह उत्त्तर प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजना है। 

विधवा पेंशन  (Widow Pension) योजना के लिए दस्तावेज़ 


1. आवेदिका की पासपोर्ट साइज़ फोटो तथा आधार कार्ड। 
2. पति का मृत्यु प्रमाण पत्र। 
3. आवेदिका के निवास का प्रमाण पत्र। 
4. आय प्रमाण पत्र। 
5. बैंक अकाउंट की Passbook 

विधवा पेंशन  (Widow Pension) योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ? 


जो इच्छुक विधवा महिला लाभार्थी इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहती है वह नीचे बताए गए तरीके को Step by Step Follow कर आवेदन फॉर्म भर सकती है अगर वे भरने में असमर्थ है तो हमारी CSC Center (Lucknow CSC) के माध्यम से भी आवेदन करा सकती है। 
1.सर्वप्रथम आवेदिका को उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट -एकीकृत सामाजिक पेंशन योजनाए  पर जाना होगा । 

जाने विधवा पेंशन (Widow Pension) योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?


2. इस website के होम पेज पर ही आपको निराश्रित महिला पेंशन (Widow Pension) का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । 

3. ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा इस पेज पर आपको Apply Now के option पर क्लिक करना होगा । 

जाने विधवा पेंशन (Widow Pension) योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?


4. इसके बाद आपके सामने अगले पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म (New Entry Form) खुल जायेगा । आपको अपने सभी विवरण को इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में भरना होगा ।

5. फॉर्म भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा । इस तरह से आपका आवेदन पूरा हो जायेगा । 

निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate) ऑनलाइन बनाए

विधवा पेंशन (Widow Pension) योजना के आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें? 


विधवा पेंशन की आवेदन करने के बाद आप इस आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन भी देख सकती हैं। इसको देखने के लिए कुछ steps बताए गए है । 
1. आवेदन की स्थिति की जाँच करने के लिए आपको इसकी वेबसाइट एकीकृत सामाजिक पेंशन योजनाए पर लॉग इन करना होगा तथा आवेदन की स्थिति की जांच करने हेतु एक पासवर्ड बनाना होगा। 

2. आवेदन की पंजीकरण संख्या या खाता संख्या दिए गए बॉक्स मे भरना होगा। 


जाने विधवा पेंशन (Widow Pension) योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?


3. सभी विवरण भरने के बाद कैप्चा कोड टाइप कर सबमिट बटन पर क्लिक करे और अब आप अपने आवेदन की स्थिति को देख सकती  है।



अंत में - 

आशा है की आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद समझ में आ गया होगा की विधवा पेंशन (Widow Pension) योजना का लाभ लेने के लिए किस प्रकार से ऑनलाइन आवेदन करे तथा इसके लिए किन-किन दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है? अगर कोई भी समस्या या जानकारी प्राप्त करनी हो तो हमसे संपर्क कर अथवा कमेंट्स कर पूछ सकते है।


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां