Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ई-पैन कार्ड (E-PAN Card) क्या है तथा इसे Online कैसे बनवाए?

आज की पोस्ट मे हम जानेंगे की ई-पैन कार्ड (E-PAN Card) क्या है तथा इसे Online कैसे बनवाए? तो इसको जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे और अगर इस पोस्ट से समबन्धित कोई भी प्रश्न हो तो कमेंट्स कर पूछ सकते है एवं इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर भी करे ताकि सभी लोगो को इसको बनवाने की जानकारी मिल सके। 

ई-पैन कार्ड (E-PAN CARD) 

E-PAN CARD का Full Form Electronic PAN Card होता है। 

अब PAN Card बनवाना और आसान केंद्र सरकार के वित्तीय विभाग ने पैन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को और भी सरल कर दिया है। जिसके तहत अब बस चंद मिनटों में ही पैन कार्ड नंबर आपको मिल जाएगा। आयकर विभाग ने E-PAN Card सुविधा Start कर दी है जिसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बस आपको अपना आधार कार्ड नंबर देना होगा। E-PAN Card के लिए ऑनलाइन Registration आप Income Tax विभाग की आधिकारिक वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर कर सकते हैं। इससे पहले परमानेंट अकाउंट नंबर की सुविधा पोर्टल पर उपलब्ध थी पर उसमें अधिक समय लगता था। आयकर विभाग और वित्त विभाग द्वारा हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया की लोगों को जल्द से जल्द पैन कार्ड की सुविधा मिले इसके लिए Income Tax विभाग ने लोगों को इलेक्ट्रानिक पैन नंबर देने की सुविधा Start करी। 

Instant E-PAN Feature से आधार कार्ड के डाटा का इस्तेमाल कर आवेदक की डिटेल्स तुरंत वेरिफाई हो जाएंगी। यह सुविधा सभी आवेदकों के लिए बिल्कुल मुफ्त होगी और Electronic PAN Card बनवाने के लिए आवेदक को किसी तरह के भी Documents Upload करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। 

ई-पैन कार्ड (E-PAN CARD) बनवाने हेतु दस्तावेज़ 


ई-पैन कार्ड (E-PAN CARD) बनवाने हेतु आवेदक के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है । 

ई-पैन कार्ड (E-PAN CARD) Online बनवाने की प्रक्रिया 


Electronic PAN Card बनवाने के लिए आप नीचे दिये गए Steps को Follow करे : 

1. सबसे पहले आपको आयकर विभाग के आधिकारिक Website https://www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना है 

  ई-पैन कार्ड (E-PAN Card) क्या है तथा इसे Online कैसे बनवाए?

2. Home Page में दिए गए Get New PAN  के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

3. क्लिक करते ही इंस्टैंट ई-पैन आधार कार्ड द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है।  

ई-पैन कार्ड (E-PAN Card) क्या है तथा इसे Online कैसे बनवाए?


4. सभी दी गई जानकारी भर कर और अपने हस्ताक्षर की फोटो अपलोड करके “Submit” बटन पर क्लिक करे । 

जिसके बाद आपके आधार कार्ड की पुष्टि होते ही आपको 15 number का इंस्टैंट ई-पैन कार्ड स्वीकृति नंबर, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर भेज दिया जाएगा। 

E-PAN Card डाउनलोड व Status कैसे देखें 


E-PAN Card Online Download करने और अपने आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए आप नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो करे :- 

1. आपको आयकर विभाग के आधिकारिक 
Website https://www.incometaxindiaefiling.gov.in  पर जाना है।

ई-पैन कार्ड (E-PAN Card) क्या है तथा इसे Online कैसे बनवाए?

2. Home Page पर दिए गए  Check Status /Download PAN के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

ई-पैन कार्ड (E-PAN Card) क्या है तथा इसे Online कैसे बनवाए?

3. फॉर्म में दी गई फील्ड मे आधार नम्बर तथा कैप्चा कोड Fill कर फॉर्म को सबमिट करे।  

E-PAN Card  से सम्बंधित जानकारियाँ 


आधार मे दी गई जानकारी के वेरिफाई होने के बाद आवेदक को ई-हस्ताक्षर वाला E-PAN Card जारी किया जाएगा। इस सुविधा का फायदा नए आवेदकों के साथ-साथ उन लोगों को भी मिलेगा, जिनका पैन कार्ड खो गया है और वे डुप्लीकेट PAN Card पाना चाहते है। PAN Number मिलने के बाद Income Tax विभाग आवेदक को Digital रूप से हस्ताक्षरित E-PAN Number जारी करेगा। इस Digital PAN में एक QR Code होगा। जिसमे आवेदक की सारी डिटेल्स को एन्क्रिप्ट कर रखा जाएगा। 

जाने वृद्धावस्था पेंशन (Old Age Pension) योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

अंत में - 
आशा है की आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद समझ में आ गया होगा की ई-पैन कार्ड (E-PAN Card) क्या है तथा इसे Online कैसे बनवाए? अगर कोई भी प्रॉब्लम हो तो हमसे संपर्क कर अथवा कमेंट्स कर पूछ सकते है।

यह भी जाने 
जाने विधवा पेंशन (Widow Pension) योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे।  जाने Online Ration Card कैसे Apply करें?निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate) ऑनलाइन बनाएमृत्यु प्रमाण पत्र (Death Certificate) Online कैसे बनवाए ?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ