Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) क्या है तथा इसको बनवाने की सरल प्रक्रिया क्या है?

आज की पोस्ट मे हम जानेंगे की जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) क्या है तथा  इसको Online कैसे बनवाए और इसके लिए आवश्यक दस्तावेज़ क्या हैतो इसको जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे और अगर इस पोस्ट से समबन्धित कोई भी प्रश्न हो तो कमेंट्स कर पूछ सकते है एवं इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर भी करे ताकि सभी लोगो को इसको बनवाने की जानकारी मिल सके। 

जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) क्या है

जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate)

 

जीवन प्रमाण पत्र व्यक्ति के जीवित होने का प्रमाण प्रस्तुत करता है।  

Life सर्टिफिकेट एक बायोमेट्रिक-सक्षम डिजिटल सेवा है। यह सेवा उन बुजुर्ग लोगो के लिए चालू की गई जो पेंशनर है तथा उन्हें प्रतिवर्ष अपने जीवित होने का प्रमाण नियोक्ता ऑफिस को देना होता था ताकि उनकी पेंशन प्रतिमाह उनके बैंक खाते में आती रहे.

Digital Life Certificate क्या है?

पेंशन पाने वाले सभी सरकारी बुजुर्ग कर्मचारियों को पहले हर साल बैंक या नियोक्ता के पास जाकर अपना जीवन प्रमाण पत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) जमा करना होता था. इस प्रक्रिया में बहुत-से बुजुर्ग और बीमारी से जूझ रहे पेंशन पाने वाले व्यक्तियों को परेशानी उठानी पड़ती थी. पेंशन पाने वाले लोगों की मुश्किलों को आसान करने के लिए केंद्र सरकार ने जीवन प्रमाण 2.0 जारी किया इसके ज़रिए जीवन प्रमाण पत्र (डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट) को उनके आधार कार्ड से जोड़ा  गया. इस प्रक्रिया के बाद से वे घर बैठे ही यह प्रमाणित कर सकते हैं कि वे ज़िंदा हैं तथा उनकी मासिक पेंशन उनके खाते में आती रहे. डिजिटल प्रमाण पत्र से पेंशनभोगियों के लिए यह अनिवार्यता खत्म कर दी गईजिसके तहत उन्हें हर वर्ष नवम्बर में खुद जाकर अपना लाइफ सर्टिफिकेट बैंक या नियोक्ता ऑफिस में पेश करना पड़ता हैताकि उनके खाते में पेंशन की रकम आती रहे.

 जीवन प्रमाण पत्र की आवश्यकता 
(Need of Life Certificate)

·         सरकारी पेंशन को प्राप्त करने के लिए।  

जीवन प्रमाण पत्र बनवाने हेतु दस्तावेज़
( Documents of Life Certificate )

 

जीवन प्रमाण पत्र बनवाने हेतु आमतौर पर निम्न दस्तावेजों की जरूरत होती है जो नीचे दी गई है:- 

 

1-    आधार संख्या

२-   मौजूदा मोबाइल नंबर

3-   बायोमेट्रिक डिवाइस

 

जीवन प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया
(Procedure for Making Life Certificate)

जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) क्या है


जीवन प्रमाण पत्र  बनवाने के लिए आप उपरोक्त प्रपत्रों को साथ लेकर हमारे सीएससी सेंटर (लखनऊ सीएससी)  या अपने राज्य मे स्थापित किसी भी सीएससी सेंटर के माध्यम से बनवा  सकते है।डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट का सफलतापूर्वक बनने के बादपेंशनभोगी को लेनदेन आई डी मोबाइल पर एक एसएमएस प्राप्त होगा।पेंशनर इस लेन-देन आईडी का उपयोग करके jeevanpramaan.gov.in से कंप्यूटर द्वारा निर्मित जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकता है.

जाने MSME Online Registration Process

अंत में - 

आशा है की आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद समझ में आ गया होगा की जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) क्या है तथा  इसको Online कैसे बनवाए और इसके लिए आवश्यक दस्तावेज़ क्या हैअगर कोई भी प्रॉब्लम हो तो हमसे संपर्क कर अथवा कमेंट्स कर पूछ सकते है।

यह भी पढ़े 

ई-पैन कार्ड (E-PAN Card) क्या है तथा इसे Online कैसे बनवाए?मृत्यु प्रमाण पत्र (Death Certificate) Online कैसे बनवाए जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) Online कैसे बनवाए ?

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां